COVID-19 prevention: गूगल ने डूडल बनाकर मास्क की अहमियत बताई

0
1072
COVID-19 prevention

COVID-19 रोकथाम

आज का Google डूडल मास्क पहनने और कोरोनवायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए एक gentle reminder है, दुनिया में COVID महामारी के कहर के साथ, आज का Google डूडल लोगों को याद दिलाने के लिए समर्पित है कि निवारक उपायों को फैलने से रोका जाए। नॉवल कोरोनावाइरस, डूडल ने जी-ओ-ओ-जी-एल-एल-ई-फेस मास्क पहनने के अक्षरों को प्रस्तुत किया है और एक दूसरे से कुछ दूरी पर रखा गया है, दोनों को उपन्यास कोरोनवायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है।

डूडल कहता है, “मास्क पहनें। जीवन बचाएं। फेस कवर पहनें। अपने हाथ धोएं। एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें”।

जब आप Google डूडल पर क्लिक करते हैं, तो आप उस पृष्ठ पर पुनः निर्देशित हो जाएंगे जो COVID-19 के निवारक उपाय के बारे में बात करता है।

वायरस के लिए अभी तक कोई टीका नहीं होने से, हम सभी जानते हैं कि वायरस के प्रसार को रोकने का एकमात्र तरीका निवारक उपाय है।

यहां निवारक चरणों की एक विस्तृत सूची है, जो हम सभी को घातक वायरस से खुद को और दूसरों को बचाने के लिए लेना चाहिए

सामाजिक दूरी बनाए रखें


एक छींक लगभग 40,000 बूंदों का उत्पादन कर सकती है, जो 6 फीट तक की यात्रा कर सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) अपने और दूसरों के बीच 3 फीट (1 मीटर) की दूरी बनाए रखने की सलाह देता है।

यदि आप एक मुखौटा पहने हुए हैं और दूसरों से दूरी पर खड़े हैं, तो आप एक छींक और खांसी की बूंदों से वायरस को अनुबंधित करने की संभावना कम कर देते हैं।

इन बूंदों में COVID-19 वायरस हो सकता है, यदि व्यक्ति संक्रमित है, जो व्यक्ति के करीब खड़े होने पर आपको संक्रमित भी कर सकता है।

अपने हाथ धोएं

हम हर दिन कई वस्तुओं और सतहों को छूते हैं। और वर्तमान परिदृश्य में, हम नहीं जानते हैं कि कोरोनोवायरस किस वस्तु / सतह को दूषित करता है। अपने हाथों को साफ रखने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें अच्छी तरह से और बार-बार धोना है। साबुन और पानी के साथ कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को धोने की सिफारिश की जाती है।

कम से कम 70 प्रतिशत अल्कोहल के साथ हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना आपके हाथों को साफ रखने का दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन केवल उन स्थितियों में हाथ सैनिटाइजर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है जहां साबुन और पानी का उपयोग करना संभव नहीं है।

उन स्थितियों की सूची जब सीडीसी द्वारा अपने हाथों को धोना बिल्कुल महत्वपूर्ण है:

खाना खाने या तैयार करने से पहले

अपने चेहरे को छूने से पहले

टॉयलेट का उपयोग करने के बाद

सार्वजनिक स्थान छोड़ने के बाद

अपनी नाक बहने के बाद, खाँसना, या छींकना

अपने मास्क को संभालने के बाद

डायपर बदलने के बाद

बीमार किसी की देखभाल करने के बाद

जानवरों या पालतू जानवरों को छूने के बाद

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं


भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में सामाजिक भेद को बनाए रखना मुश्किल है, जो किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क में आने की संभावना को बढ़ाता है जो उपन्यास कोरोनावायरस संक्रमण से संक्रमित हो सकता है।

Also Read: अभिनेता Arjun Kapoor का Covid-19 Test Positive पाया गया

मास्क पहनें


लोगों को मास्क पहनना चाहिए, खासकर जहां सामाजिक दूरी संभव नहीं है। उपन्यास कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मास्क एक प्रभावी उपकरण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here