[13 अचूक] आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय | How To Boost Self Confidence

0
2706

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए 13 प्रभावी तरीके बताने जा रहे है | तो चलिए शुरू करते है|

जीवन में सफलता के लिए आत्मविश्वास उतना ही आवश्यक है, जितना मनुष्य के लिए ऑक्सीजन या मछली के लिए पानी। बिना आत्मविश्वास के व्यक्ति सफलता की राह पर एक कदम भी नहीं बढ़ा सकता। आत्मविश्वास वो ऊर्जा है, जो सफलता की राह में आने वाली अड़चनों, कठिनाइयों और परेशानियों से मुकाबला करने के लिए व्यक्ति को साहस देती है। जैसे अगर हम बात करे bear grylls की जो खतरनाक जगहों पर जीने की कला सिखाते है | आप aatmvishwas kaise prapt kare की आपको जिन्दंगी में सब कुछ मिलने लगे |

उनका जन्म एक समृद्ध परिवार में हुआ सारी सुख सुविधाए मिली लेकिन फिर भी उन्होंने ये सब सुविधाए त्याग कर कड़ी मेहनत की और एक साहस कर्मी बने| अपने जीवन हर तरह की कठिनाईआ झेली परन्तु उन्हें कोई नहीं रोक पाया और आज वो जिस मुकाम पर है वो आप सभी जानते ही है| ठीक उसी तरह नरेन्द्र मोदी जी भी है जो गरीबी पीला बढे लेकिन अपने कड़े परिश्रम की वजह से दुनिया सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के प्रधानमंत्री बने और ये सब आप भी प्राप्त कर सकते है आत्मविश्वास के बल पर | और इस पोस्ट में हम आपको वोही 13 तरीके बताने जा रहे है जिन्हें अपनी जिन्दंगी में अपनाकर मोदी और bear grylls से अनेक व्यक्ति महान बने |

असल में aatmvishwas kya hai? आत्मविश्वास एक मानसिक एवं आध्यात्मिक शक्ति है। आत्मविश्वास से ही विचारों की स्वाधीनता प्राप्त होती है और इसके कारण ही महान कार्यों को करने में सरलता और सफलता मिलती है और इसी से आत्मरक्षा होती है।

आत्मविश्वास के इस छोटे से प्रयास को कम मत समझिए। यह लंबे समय तक आपके जीवन में बड़े पैमाने पर आपको परिणाम दे सकता है, जैसे कि अपने काम में ज्यादा productivity देना या आपको अधिक दोस्त बनाने में मदद करना|

चलिए अब देखते हैं आत्मविश्वास को बढ़ाने का 13 प्रभावी तरीके कौन कौन से है

1. हमेशा आत्मविश्वास से भरे रहे | Aatmvishwas Kaise Banaye

जब भी आपकी कोई जरुरी अपॉइंटमेंट हो, या खास लोगों से मिलाना हो, इंटरव्यू में जाना हो या एक ग्राहक के साथ मीटिंग हो तो आप यह पक्का करें लें कि आप ख़ास कपड़े पहनकर साफ़ सुथरे हो जाए | जिसमे आप अच्छे दिखे। इस तरह, आप निश्चित रूप से बहुत अच्छा महसूस करेंगे, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

हमेशा याद रखें कि आप अपने विश्वास से ज्यादा मजबूत होते हैं| जितना आप को लगता हैं उस से ज्यादा ताकतवर होते हैं और जितना अपने आप को समझते हैं उससे कहीं ज्यादा आप होशियार होते हैं|

2. मुस्कुरायें और लोगों से नजर से नजर मिलकर बाते करें|

क्या आपने कभी इस तरफ ध्यान दिया कि लोग इन दिनों ज्यादा मुस्कुरा नहीं रहे हैं? ऐसा लगता है जैसे उन्हें मुस्कुराने के लिए पैसे देने की जरुरत है! लेकिन क्या आप इस बात से सहमत हैं कि एक मुस्कान दूसरों के साथ तालमेल बनाने में आपकी मदद करेगी? जब आप किसी को देखकर मुस्कुराते हैं, तो आप खुश होते है और अपने अन्दर आत्मविश्वास महसूस करते हैं। और फिर सामने वाला भी आपको एक मुस्कराहट के साथ ही जवाब भी देगा | और मुस्कुराने से आपको कोई नुक्सान नहीं होगा।

एक प्यारी सी मुस्कान देकर, साथ ही साथ लोगों की आंखों में देखें| यदि सामने वाला आपके विचार से वे सहमत है, तो वो आप पर ध्यान देने लगेगा। वो आपकी उपस्थिति और निकटता को भी महसूस करेगा। बातचीत के इस तरीके से बातचीत करने में सुधार होता है और फिर ये एक नेचुरल प्रोसेस बन जाता है|

3. दूसरों की दिल से तारीफ करें|

यदि आप दूसरों को बधाई देने की कोशिश करते हैं, तो यह दर्शाता है कि आप दुसरो को सकारात्मक प्रतिक्रिया देते वक्त काफी अच्छा महसूस कर रहे है। अपने असली रवैये को दिखाने के लिए गंभीर और ईमानदारी से दुसरो की प्रशंसा करें। ये क्रिया दुसरे व्यक्तियों के प्रति चौकस रहना दिखाता है कि आप चीजों को सकारात्मक रूप से देखते हैं। और फिर इसके बदले में हमें अधिक प्रशंसा मिलती है|

आमतौर पर जब आप दूसरों की प्रशंसा करते हैं तो आप अपने अंदर एक ख़ुशी की भावनाओं की एक चिंगारी को महसूस करते हैं। दूसरों के प्रति अच्छे आचरण की प्रशंसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का आदान-प्रदान होता है| कभी भी शिकायत न करें, सिर्फ तारीफ करें मुकाबला न करे, लेकिन सशक्त बने रहे|

4. अपनी पिछली उपलब्धियों को हमेशा याद रखें

जीवन भर आपने जो किया है उसे विचारने के लिए अपने अतीत के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें। अतीत में आपने जो भी कुछ अच्छा किया, उससे आपको गर्व महसूस होता है, चाहे वह कितनी भी छोटी उपलब्धि क्यों न हो|

ये भी पढ़े:- Narendra Modi’s Motivational Life Story in Hindi

क्या आपने कभी खुद को इसके लिए पर्याप्त श्रेय दिया है? इसके बारे में सोचने से आपको अपने मूल्यों को पहचानने में मदद मिलेगी। आपको खुद पर विश्वास करना चाहिए कि आप फिर से कुछ अविश्वसनीय करने में सक्षम हैं। अपनी सभी उपलब्धियों की सूची तैयार करें और उन सभी उपलब्धियों को अक्सर याद करें| क्युकी जीवन में सबसे आश्चर्यजनक घटना किसी भी क्षण घटित हो सकती हैं।

5. सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करें। हमेशा खुद पर विशवास रखें|

आत्म-संदेह विचार से हम अक्सर परेशान होते हैं। उन नकारात्मक विचारों के कारण हमें चीजों को प्राप्त करने और निर्णय लेने की क्षमता में कमी महसूस होती है। आत्म-संदेह और नकारात्मक विचारों दूर करने के लिए, सकारात्मक विचारो पर ध्यान दें| हर इंसान प्रतिभा के साथ पैदा होता है, जैसे आप और मैं। सभी लोग प्यार और सम्मान के योग्य हैं। इसलिए अपने आप में एक विश्वास विकसित करें और विश्वास और आशा बनाए रखें।

“मैं कर सकता हूं,” कहना सीखें, यदि आप ऐसा करने का प्रयास करते हैं तो पूरी दुनिया आपकी मदद करेगी। जब भी आप अपने अन्दर सकारात्मक बदलाव करें या किसी कार्य को पूरा करें तो हमेशा खुद को श्रेय दें, अपनी तारीफ़ करे। उज्ज्वल भविष्य पर ध्यान दे और अपनी योजना पर आगे बढ़ें।

6. खुद को समझें

शीशे के सामने खड़े होकर खुद को देखें। फिर, अपने आप से यह सवाल पूछें “क्या मैं खुद को अच्छी तरह समझता हूं?” एक बार जब आप जान जायेंगे कि आप कौन हैं और आप किस लिए हैं, तो आपके अन्दर खुद विश्वास जागने लगेगा।

लेकिन अगर आपको अभी भी संदेह है कि आप कौन हैं तो आपको संदेह को दूर करने की आवश्यकता है क्योंकि ये आपका दुश्मन है। इसे दूर करने के लिए खुद को चुनौती दें। यदि आप स्वयं को बेहतर जानना चाहते हैं, तो अपने विचारों को सुनना सीखें।

अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए अपने बारे में गहराई से अध्ययन करें। अपनी ताकत और कमजोरी के बारे में लिखना शुरू करे ये चीज़ आपके लिए मददगार साबित होगी|

7. हमेशा नया ज्ञान प्राप्त करते रहें

सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं। आपको कई बार बाधाओं का सामना करने और विफलताओं को स्वीकार करने की आवश्यकता होती है। ये सभी चीज़े आपको अपने ज्ञान की सीमा का विस्तार करने और जीवन में क्या संभव है उस विकसित करने में सक्षम बनाती हैं। खुद को सशक्त बनाने का एक सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप खुले विचारों वाले हों और सीखते रहें।

ये आपकी क्षमताओं को विकसित करने बहोत ही सहायता करेगा | सीखना कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है। जो भी आप सीखते हैं उसे लागू करें और चलते रहें। अपने आप में ठहरना और आकाश को अपनी सीमा के रूप में देखना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

8. सकारात्मक रूप से कार्य करने का लिए अपने आप को तैयार करें

क्या आप अपनी कमियों पर ध्यान देते रहते हैं? यदि हाँ, तो आप अपना आत्मविश्वास खो देंगे। किसी कार्य को अच्छी तरह से करने के लिए अपनी ताकत का पूरा उपयोग करना चाहिए। और जब आप अच्छी तरह से तैयार हो जाते हैं, तो आप इसे करने में अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे। अपनी क्षमताओं को कभी भी कम न समझें।

जब भी आपके पास कोई योजना होती है, तो उसे लागू करने की आवश्यकता होती है। कार्रवाई करने से ही आप अंत में परिणाम देख सकते हैं। बिना कोई क्रिया परिणाम नहीं मिलती। नकारात्मक बातो में न उलझें। अगर आप प्रयास जारी रखेंगे तो आप अपने आप को सुधरते हुए देखेंगे।

9. लक्ष्य निर्धारित करना शुरू करें और उन्हें हासिल करने के लिए कदम बढायें

हमे लक्ष्य निर्धारित करना पसंद हैं, चाहे कोई बड़ा या छोटा क्यों न हो। हमारे लक्ष्यों का आकार हमारी व्यक्तिगत क्षमताओ पर निर्भर करता है। अपने लक्ष्य के आकार के बावजूद, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप साहसपूर्वक अपना पहला कदम उठायें। एक बार जब आपने अपने जीवन की एक दिशा पकड़ ली तो आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करें| हमेशा याद रखें की लक्ष्य को पूरा करने में कभी जल्दबाजी न करें। हर लक्ष्य को पूरा करने के लिए खुद को पर्याप्त समय दें। जब तक आप इसकी ओर बढ़ते रहते हैं, आप जीवन से जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए, अपने आप को प्रेरित करने में सक्षम होने के लिए समय सीमा निर्धारित
करना अति आवश्यक है|

10. एक पूर्णतावादी यानी एक परफेक्ट Man होने की चाहत को खत्म कर दे

पूर्णता न तो संभव है और न ही आवश्यक। हम मनुष्य हैं। अपूर्णता के साथ कुछ भी गलत नहीं है। जब आप कुछ करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है । यदि आप गलतियाँ करते हैं, तो अपने आप को तनाव न दें। यदि आप पूर्णता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कभी भी खुश नहीं होंगे। सीखने की और अनुभव करने की कोशिश जारी रकते हुवे आनंद लें। सब कुछ सही होने की उम्मीद के बजाय आपने जो किया है, उस पर गर्व महसूस करना ज्यादा जरुरी है।

11. अपने आरामदायक माहोल से बाहर निकलें और जोखिम उठाएँ|

यह बहोत स्वाभाविक सी बात है कि आप अपने कम्फर्ट जोन में रहना पसंद करते हैं। कम्फर्ट ज़ोन एक ऐसी जगह है जहाँ गतिविधियाँ और आदतें आपकी योजना में फिट होती हैं जो आपके तनाव और खतरे को कम करता है। ये एक सामान्य व्यवहार है, लेकिन इससे आप चुनौतियों का सामना करने, ज्ञान प्राप्त करने, नई चीजें विकसित करने या प्रयास करने के लिए आलसी हो जाते हैं, और आप हमेशा अपने कम्फर्ट जोन में बने रहेंगे और सिकुड़ कर रह जायेंगे। अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने से न डरें। आपको प्रयास करते करना चाहिए। ल्युली तब तक आप को पता नहीं चलेगा कि आप क्या हासिल करने में सक्षम हैं।

12. लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्पित रहें।

हम में से कई लोगों में लक्ष्य निर्धारित करने और सफल होने की योजनाओं का उत्साह बना रहता है। लेकिन केवल वे जो अपने प्रयासों में दृढ़ता से लगे रहते है। असल में अधिकांश लोग शुरू होने से पहले ही रुक जाते हैं या अपने सपनों का पीछा करना बीच में ही छोड़ देते हैं। इसका कारण, ज्यादा डर, अनिश्चितता और नकारात्मक आत्म-चर्चा, है यही चीज़े उनके रास्ते में बाधा बनती हैं।

दृढ़ता से काम करना, सफल होने के प्रमुख रहस्यों में से एक है। अगर आप अपनी समस्याओं के बारे में सोचते रहेंगे, तो और भी समस्याएं होंगी। समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, समाधानों को देखना चाहिए। यदि आप फंसे हुए महसूस कर रहे हैं, तो अपने गुरु, संरक्षक या अन्य संसाधनों की मदद लें। निश्चितता के साथ अपने आप पर विश्वास करें।

नकारात्मक विचारों और भावनाओं से बचें क्योंकि यह आपकी एकाग्रता और दृढ़ता के लिए हानिकारक होते है। जब तक आप दृढ़ संकल्पित हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो अंततः वो आपको मिल ही जाएगा। समाधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खुद को निर्देशित करते रहना बहोत जरुरी है।हमेशा अनुशासित रहें और आप जिसमे सक्षम हैं, उसका पालन करें।

13. अपने और दूसरों के प्रति कृतज्ञ रहें|

जीवन में आपके पास मौजूद सभी चीजों के लिए अपना आभार व्यक्त करें। दूसरों ने आपको जो दिया है, उसके प्रति आभार व्यक्त करें जो आपको विनम्र होने के लिए याद दिलाता रहता है। आभार प्रकट करने से ये आपके नकारात्मक ध्यान को बाधित करेगा और आपका नकारात्मक रूप, शांति और आनंद की ओर स्थानांतरित हो जाएगा।

कोशिश करे! अपने जीवन में जो आप प्राप्त करते हैं या दूसरों को देते हैं, उस पर लगातार ध्यान देने से आप सुधार की दिशा में आगे बढ़ेंगे। आप प्यार के साथ- साथ मुस्कुराहट भी पा सकते हैं।

आत्मविश्वास आपके चारों ओर है और इसे ढूंढा जा सकता है यदि आप इसे सही दिशा में खोजते हैं तो। तो दोस्तों आपको aatmvishwas par nibandh कैसा लगा हमे जरुर बताये |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here