सुशांत सिंह राजपूत के केस की जाँच अब करेगी CBI, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

0
1698

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को CBI को सभी सबूत सौंपने को कहा है, और जांच के लिए महाराष्ट्र सरकार को साथ CBI को जांच में सहयोग करने के लिए कहा है।

रिया चक्रवर्ती पटना से मुंबई में अपना केस स्थानांतरित करवाना चाहती थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने बिहार पुलिस की FIR को सही माना है।

सीबीआई अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच करेगी, सुप्रीम कोर्ट ने आज आदेश दिया, मुंबई पुलिस को सभी सबूतों को सौंपने के लिए कहा जो उसने एकत्र किए थे। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि सुशांत सिंह के पिता द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर पटना में दर्ज एफआईआर सही थी।

चलिए देखते है अब तक इस केस में सुप्रीम कोर्ट ने क्या क्या कहा और क्या क्या हुआ।

अभिनेता रिया चक्रवर्ती, सुशांत सिंह राजपूत की प्रेमिका, ने सुप्रीम कोर्ट से अपने परिवार द्वारा पटना में दर्ज एफआईआर या पहली सूचना रिपोर्ट को मुंबई स्थानांतरित करने के लिए कहा था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चूंकि मुंबई पुलिस ने केवल एक आकस्मिक मौत की रिपोर्ट दर्ज की थी, इसलिए पुलिस सीमित जांच ही कर सकती थीं। अदालत ने कहा कि बिहार पुलिस ने हालांकि, एक “पूर्ण एफआईआर” दर्ज की है।

महाराष्ट्र को सीबीआई जांच में सहयोग करने और सभी सहायता प्रदान करने के लिए कहा गया है। शीर्ष अदालत ने कहा कि अगर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के संबंध में कोई अन्य मामला दर्ज किया गया, तो इसकी भी सीबीआई जांच ही कि जाएगी।

34 वर्षीय सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को अपने मुंबई अपार्टमेंट में मृत पाए गए। मुंबई पुलिस ने कहा कि यह आत्महत्या थी और जांच कर रही थी कि क्या वह अवसाद से पीड़ित थे और ये फिल्म उद्योग के अंदरूनी सूत्रों और लोगों द्वारा एक माहौल भी बनाया गया।

एक महीने से अधिक समय के बाद, सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार पर अपने बेटे को आर्थिक रूप से धोखा देने और मानसिक रूप से परेशान करने का आरोप लगाते हुए बिहार में मामला दर्ज करवाया।

बिहार पुलिस और सीबीआई ने और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अभिनेता की वित्तीय स्थिति और उसके पिता की शिकायत के कारण जांच की कि उनके खाते से करोड़ों रुपये निकाले गए।

रिया चक्रवर्ती, जिसे इस पूरे केस में सुशांत का परिवार और दोस्तों द्वारा दोषी बनाया गया है, सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई की बिहार से उनका केस मुंबई स्थानांतरित कर दिया जाए।

34 वर्षीय अभिनेता सुशांत सिंह के पिता ने आरोपों को “कुल बकवास” कहा। अपनी अदालती दलीलों में, उन्होंने कहा था कि मुंबई पुलिस की जांच को आगे बढ़ाने का कदम बिहार चुनाव से पहले की राजनीति के बारे में है।

और पढ़े:- Sushant Singh Rajput Biography in Hindi | सुशांत सिंह राजपूत जीवन परिचय

अदालत के आदेश के तुरंत बाद, बिहार और फिल्म उद्योग से भी प्रतिक्रियाएँ सामने आईं। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने ट्वीट कर कहा, ” सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम स्वागत करते हैं कि बिहार में दर्ज एफआईआर के आधार पर सुशांत की मौत के मामले की सीबीआई जांच जारी रहेगी।

सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति, जो सीबीआई जांच के लिए अभियान चला रही थीं, ने ट्वीट किया: धन्यवाद भगवान! आपने हमारी प्रार्थना का जवाब दिया है !! लेकिन यह सिर्फ शुरुआत है … सच की ओर पहला कदम! पूर्ण विश्वास! सीबीआई!

वही बीजेपी के नेता स्वामी जी ने भी ट्वीट किया कि “CBI की जय हो”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here